Tea With Snacks: जानें किन 4 चीजों के साथ चाय लेने से हो सकता है पाचनतंत्र को नुकसान


Tea With Snacks :हमारे देश भारत में चाय एक ऐसा पर पदार्थ है जो सर्वाधिक लोगों द्वारा पिया जाता है और काफी पसंद भी किया जाता है. घर हो या ऑफिस, थकान हो या कोई टेंशन, चाय से बेहतर कुछ नहीं. सुबह की शुरुआत हो या फिर शाम का नाश्ता दोनों ही समय में लोगों के लिए चाय बेहद जरूरी है. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही बेडटी से होती है, अगर वह उन्हें ना मिले तो शायद उनका दिन ही नहीं शुरू होता है. अब आती है स्नैक्स की बारी, अगर चाय के साथ लोगों को स्नैक्स ना मिले तो यह भी एक बहुत बड़ी समस्या है. उससे भी बड़ी समस्या यह है कि चाय के साथ किस तरह के स्नैक्स को लें जिससे वह आपके शरीर नुकसान न पहुंच सकें. वैसे तो अगर चाय दिन में दो बार और कुछ खास सावधानी बरत कर पी जाए तो यह आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचती है. लेकिन अगर आप चाय का सेवन स्पाइसी और ऑयली फूड के साथ करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को बेहद खराब कर सकती है. कुछ चीजों को चाय के साथ लेने से न केवल उनका स्वाद बिगड़ जाता है, बल्कि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाते हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय के साथ स्नैक्स आपको कुछ सोच समझ कर लेना चाहिए नहीं तो आपको अपना डाइजेशन इंप्रूव करने के लिए दवाई खानी पड़ सकती है. चलिए जानते हैं वह कौन सा स्नेक्स है जिन्हें चाय के साथ नहीं लेना चाहिए.

Tea With Snacks : किन चीजों के साथ चाय लेना हो सकता है हानिकारक:

Tea With Snacks
Tea along with popular snacks to go with it, can be harmful for gut health.

Tea With Citrus Fruits: चाय और खट्टे फल

चाय के साथ नींबू मिलाकर पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप चाय के साथ खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है. खट्टे फलों में हाई एसिडिटी, हार्ट बर्न और अपच का मुख्य कारण होती है खट्टे फलों की हाई एसिडिटी और चाय में मौजूद टैनिंग के साथ मिल जाए तो पेट में जलन का कारण बन सकती है इसीलिए चाय का सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए.

Tea With Iron Rich Foods : चाय और आयरन रिच फूड्स

आयरन से भर भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि रेडमी पालक और फलिया आदि का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. किंतु अगर आप इन चीजों को चाय के साथ कांबिनेशन करके कहते हैं तो यह आपके डाइजेशन के लिए काफी हानिकारक भी हो सकता है. चाय में टैनिंग और ऑक्सलेट योगिक पाए जाते हैं, जो नॉनहेम आयरन के शरीर में अवशोषण को नहीं होने देते हैं, इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आप आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का पूरी तरह से लाभ उठाएं तो इसका सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए.

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

Tea With Spicy Foods : चाय और मसालेदार व्यंजन

किसी भी तरह के मसालेदार स्नैक्स को चाय के साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनका साथ में सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां हो जाती हैं चाय में मौजूद कंपाउंड टिनेंट पेट में जाकर जलन पैदा करता है और अगर यह मसालेदार व्यंजनों में मौजूद कप साइन नमक कंपाउंड से मिल जाता है तो पेट में एसिडिटी अपच और सीने में जलन जैसी समस्या को पैदा कर सकता है.

Tea With Calcium Rich Foods : कैल्शियम रिच खाद्य पदार्थ के साथ नहीं लेनी चाहिए चाय

कैल्शियम रिच फूड का सेवन शरीर में हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है. कुछ पत्तेदार साहब जैसे कि खेल कोलार चाय में मौजूद के कटेशन का अवशोषण में हस्तक्षेप करते हैं कैलशियम इन एंटीऑक्सीडेंट से जुड़ जाते हैं और उसके प्रभाव को कम कर देते हैं जिससे चाय हमें मौजूद कटेशन का सेहत को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply