सालमन मछली का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. Image-shutterstock.com

Live Radio


सालमन मछली का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Salmon Fish: वजन (Weight) को कम करने के लिए सालमन मछली का सेवन किया जा सकता है. यह मछली फाइबर से भरपूर होती है, जो वजन को कंट्रोल में रखती है. इसमें कैलोरी (Calorie) बहुत कम मात्रा में होती है.

Benefits Of Salmon Fish: शरीर में प्रोटीन (Protein) की कमी को पूरा करने के लिए लोग चिकन, मटन और अंडा खाते हैं. चिकन, मटन और अंडा शरीर को बीमारियों से दूर रखता है. ठीक उसी प्रकार शरीर को मछली (Fish) की भी जरूरत होती है. अगर नॉन वेज खाने वाले मछली का सेवन नियमित रूप से करें तो शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. साथ ही मछली खाने से मेमोरी (Memory) भी तेज होती है. कई बार तो किसी विशेष बीमारी में डॉक्टर भी मछली खाने की सलाह देते हैं. मछली के फायदों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक विशेष प्रकार की मछली ‘सालमन फिश’ के बारे में बताने जा रहे हैं. सालमन मछली के फायदे जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे. आइए जानते हैं क्या है सालमन फिश और इसे खाने से क्या होंगे फायदे. सालमन फिश सालमन फिश एक ऐसी प्रकार की मछली है, जो अधिकतर ताजे और खारे पानी में पाई जाती है. ये मछली गुलाबी या नारंगी रंग की होती है. इस मछली की ऊपरी सतह चांदी और इसकी अंदर की त्वचा गुलाबी रंग की होती है. समुद्र या फिर बड़ी-बड़ी नदियों में ये मछली आसानी से मिल जाती हैं. इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकाराइम्यूनिटी बढ़ाती है सालमन मछली का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में सालमन फिश खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. वजन रखे कंट्रोल में
अनहेल्दी डाइट के चलते आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं. फास्ट फूड या फिर तला-भुना भोजन का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में वजन को कम करने के लिए सालमन मछली का सेवन किया जा सकता है. यह मछली फाइबर से भरपूर होती है, जो वजन को कंट्रोल में रखती है. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. इसके सेवन से पेट भी काफी समय तक भरा रहता है. ऐसे में बार-बार भूख भी नहीं लगती. प्रोटीन के लिए बेस्ट अगर आप नॉनवेज में सिर्फ अंडे को ही प्रोटीन का अच्छा सोर्स बमानते हैं तो ये गलत है. सालमन मछली भी प्रोटीन के मामले में किसी नॉनवेज आइटम से कम नहीं है. अन्य मछली की तुलना में सालमन मछली में अधिक प्रोटीन मौजूद होता है. ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सालमन मछली का सेवन किया जा सकता है. ये मछली विटामिन-बी और विटामिन-डी के लिए भी बेस्ट मानी जाती है. बालों को रखे स्वस्थ बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई लोग मछली के तेल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि सालमन मछली में मौजूद विटामिन-डी3 बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके लिए बालों में इसके तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से हेयरफॉल की समस्या से बचा जा सकता है और बालों को मजबूत भी बनाया जा सकता है. इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर स्किन को बनाएं ग्लोइंग सालमन फिश स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है. प्रोटीन युक्त होने के कारण सालमन मछली स्किन को ग्लोइंग बनाती है. आपको बता दें कि प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के साथ-साथ स्किन के स्वास्थ्य के लिए और उसे खूबसूरत बनाने के लिए भी फायदेमंद होती है. हालांकि डॉक्टर से परामर्श लेकर ही इसका सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)









Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 Tracker