RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

गरीबों तक पहुंचे जन कल्याणकारी योजनाएं- मंत्री श्री पटेल

उत्साहपूर्वक मनाया जिले में अन्न उत्सव

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन,

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

शनिवार को प्रदेश के सभी जिलों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न उत्सव मनाया गया। जिले के भीकनगांव स्थित कृषि उपज मंडी में प्रदेश के कृषि मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल के मुख्य अतिथ्य में जिला स्तर का कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने मां सरस्वती का पूजन और शनिवार को रविन्द्रनाथ टैगोर की पुण्य तिथी के अवसर पर उनके छायाचित्र पर माल्यार्पण कर कन्या पूजन कर अन्न उत्सव कार्यक्रम की शुरूआत की।

इसे भी पढ़े : बैंक मैनेजर के घर से सात तोला सोने के जेवर व रुपये चोरी कर ले गए बदमाश

अन्न उत्सव कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है। प्रदेश की जनता के लिए यह दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में अन्न उत्सव समारोह पूर्वक मनाया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पात्र हितग्राही के प्रत्येक परिवार के सदस्यो को माह मई से नवंबर 2021 तक राशन निःशुल्क वितरित किया जायेगा।

प्रदेश में अब तक 10 माह में 40 लाख पात्र हितग्राहियों को इस योजना में जोड़ा गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति, के पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह 268 मेट्रिक टन खाद्यान्न सामग्री वितरीत की जा रही है। जिसमें गेंहू, चावल 1 रूपये प्रतिकिलो, दाल, केरोसिन आदि का वितरण निःशुल्क किया जाता है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री की वन मिशन वन राशन योजना में एक अद्भुत योजना है। इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से ज्यादा हितग्राही का लाभ ले चुके है।

इसे भी पढ़े : करोड़ो रुपये कीमत की ड्रग्स मुम्बई व अन्य शहरों में खपा चुका है आरोपी,

कृषि मंत्री श्री पटेल ने अन्न उत्सव कार्यक्रम में उपस्थित जनता से कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सिनेशन में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें जिससे आप सब लोग सुरक्षित हो। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी घर-घर जाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य की जानकारी लें एवं उन्हें कोई समस्या हो तो उसका निराकरण जल्द करें।

मंत्री श्री पटेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि केन्द्र शासन और राज्य शासन की जो जन कल्याणकारी योजना है वे सीधे रूप से गरीब नागरीकों तक पहुंचे। अगर इसमें कोई भी बिचौलिया योजनाओं को गरीब तक नहीं पहुचाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्रसिंह चौहान, जिला पंचायत सीईओ श्री दिव्यांक सिंह, अपर कलेक्टर श्री बीएस सोलंकी, खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री जमरे, जिला अध्यक्ष श्री राजेन्द्र राठौड़ एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित रहें।

इसे भी पढ़े : चार्टेड बस ट्रक से टकराई, एक की मौत
जल जीवन मिशन का किया शिलान्यास

भीकनगांव में आयोजित जिला स्तरिय अन्न उत्सव कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने भीकनगांव विकासखंड के पांच ग्रामों के लिए जन जीवन मिशन के लिए प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास किया। भारत शासन एवं मप्र शासन की एक महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन हैं। जिसके अंतर्गत घर-घर नल के द्वारा जल पहुॅचाना है। जिसका लक्ष्य 2024 तक ग्रामीण क्षेत्र के हर परिवार को नल कनेक्शन के माध्ययम से वर्ष भर निर्धारित गुणवत्ता एवं पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल प्रदाय करना है। कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने खाद्यान्न बैग वितरण करने के साथ लाडली लक्ष्मी योजना, संबल योजना, कल्याणी पेंशन एवं अनुग्रह राशि के चैक भी वितरीत किए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: