RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

चिरंतन न्यूज़ खुलासा के बाद

जांच चौकी में सडे गेहूं को राजस्थान के बांसवाड़ा ट्रकों से भेज रहे
जांच चौकी के गोदाम नंबर 13 और 14 अधिग्रहण कर निजी कंपनी के भंडारण करने का मामला

सुसनेर से युनूस खान लाला की रिपोर्ट चिरंतन न्यूज़ के लिए

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

डोंगर गांव के पास प्रदेश सरकार की एकीकृत जांच चौकी के गोदाम नंबर 13 और 14 का अधिग्रहण करके उसमें गेहूं भंडारण के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है ।इस मामले में चिरंतन न्यूज़ के खुलासे के बाद जिम्मेदार अधिकारियों ने डोंगर गांव के पास प्रदेश सरकार की एकीकृत जांच चौकी में सड़े गेहूं की निकासी शुरू कर दी है ।

इसे भी पढ़े : तीन किशोरों को पेड़ से बांधकर की मारपीट

पुरानी तारीखों में डिस्पैच ऑर्डर के जरिए गुरुवार को गेहूं के ट्रक के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा भेजा जा रहा है । ऐसे ही एक ट्रक ड्राइवर को रोककर हमारे ब्यूरो चीफ ने पूछा तो उसने अपना नाम राजेश बताया और कहा कि वेयर हाउस के अधिकारियों ने उसे गेहूं बांसवाड़ा ले जाने को कहा है ।

सूत्रों के अनुसार जिम्मेदार अधिकारी सभी गेहूं को बहार भेजकर गोदाम को खाली करने का प्रयास में है । निजी कंपनी के गोदाम अधिग्रहण करने के लिए आगर जिले के तत्कालीन कलेक्टर के हस्ताक्षर युक्त पत्र 9 मई 2020 को जारी पत्र में यह स्पष्ट उल्लेख है की एंसा मैक्स मल्टीनेशनल कंपनी के गोदामों का अधिग्रहण किया जा रहा है ।

इस अधिग्रहण को सुसनेर के तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी ने भी प्रमाणित किया था । इसके बाद वेयरहाउस कारपोरेशन ने इन गोदामों में 6000 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण किया भंडारण के समय भुगतान के लिए एन्सा मैक्स कंपनी ने एक खाता नंबर का प्रमाणीकरण कर स्थानीय ब्रांच प्रबंधक के द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय उज्जैन के रीजनल मैनेजर को भेज दिया था । किंतु अधिग्रहण के 5 माह बाद 15 अक्टूबर 2020 को इसे बदलने का पत्र चेक पोस्ट प्रभारी के द्वारा वेयर हाउस कारपोरेशन को भेजा गया ।

इसे भी पढ़े : सॉफ्ट ड्रिंक में मिला कर पिया जहरीला पदार्थ

इस में इस बात का उल्लेख था कि पूर्व में दिए गए खाता क्रमांक को बदल कर नया खाता नंबर जो कि दिल्ली स्थित केनरा बैंक की एक शाखा का था मैं भुगतान करने का अनुरोध किया गया । इस पत्र में इस बात का भी स्पष्ट उल्लेख था कि जो अकाउंट नंबर दिया जा रहा है । वहा मध्य प्रदेश बॉर्डर चेक पोस्ट डेवलपमेंट कंपनी का है। तथा इस कंपनी के अकाउंट में ही अधिग्रहण के तौर पर दिए जाने वाले भुगतान की राशि जमा कराई जाए।

जिला प्रशासन ने नहीं किया दायित्वों का निर्वाहन—

शासन द्वारा जिन शर्तों के अधीन एक निजी कंपनी को गोदाम बनाने की अनुमति दी गई थी। उन शर्तों का उल्लंघन करके और उस कंपनी के द्वारा भंडारण के लिए गोदाम क्यों दिए गए क्या अधिकरण करने वालों को नियमों का जानकारी नहीं थी । अधिग्रहण का जो पत्र एन्सा मेक्स नामक कंपनी को दिया गया था । उस कंपनी का नाम और उसका खाता नंबर कैसे बदल लिया और अगर बदल लिया था तो शासन प्रशासन के जिम्मेदार पिछले 8 माह से अपने प्रशासनिक दायित्व का निर्वहन क्यों नहीं कर पाए या फिर जिला प्रशासन के जिम्मेदार भी गड़बड़ी के इस खेल में कहीं ना कहीं शामिल है।

ओवरलोडिंग या जब्त सामान के भंडारण के लिए बनाए थे गोदाम—

सूत्रों के अनुसार प्रदेश सरकार की एकीकृत जांच चौकी पर जांच के बाद जिन वाहनों में ओवरलोड सामान पाया जाए या फिर कोई सामान जांच के लिए जब्त किया जाए तो उसके भंडारण के लिए इन गोदामों का निर्माण किया गया था । इस चेक पोस्ट के जिम्मेदारों द्वारा ओवरलोड वाहनों से अपनी फीस वसूली लेने के कारण इन गोदामों का उपयोग नहीं हो सका।

इसे भी पढ़े : मजदूर के घर पर पीपल का पेड़ गिरा

इनका कहना

एकीकृत जांच चौकी के गोदामों का जब अधिग्रहण किया गया तब कंपनी ने कुछ और खाता नंबर दिया था । किंतु 5 माह बाद ही कंपनी ने अपना खाता नंबर और नाम दोनों बदल दिए जो कि सही नहीं है । बैंक खाता नंबर और कंपनी का नाम क्यों बदला गया ।इसकी जानकारी कंपनी ने भी नहीं दी है जो कि कहीं ना कहीं संदेहस्पद है मामले की जांच की जाएगी ।

आर के तिवारी जिला प्रबंधक वेयरहाउसिंग कारपोरेशन

प्रतीकात्मक चित्र

Leave a Reply

%d bloggers like this: