Stomach Infection : मॉनसून सीजन में तेजी से फैल रहा है स्टमक इनफेक्शन, जाने 5 कारण


Stomach Infection: बारिश का मौसम आते ही गर्मी से राहत मिलती है लेकिन बारिश का मौसम कई बीमारियां भी लेकर आता है. वायरस और संक्रमण की संभावना बारिश के मौसम में तेजी से बढ़ जाती है इसी के चलते देश के कई हिस्सों में गैस्ट्रोएन्टराइटिस नाम की बीमारी के कई केसेस मिले हैं. चलिए जानते हैं क्या है गैस्ट्रोएन्टराइटिस और इससे बचाव के उपाय.

Stomach Infection : Gastroenteritis: क्या है गैस्ट्रोएन्टराइटिस ?

गैस्ट्रोएन्टराइटिस को स्टमक फ्लु (stomach flu) भी कहा जाता है. इसमें पेट और आंतों में सूजन हो जाती है, जिस कारण मरीज दस्त और उल्टी एवं पेट दर्द की शिकायत करते हैं. मानसून के मौसम में क्या स्टमक फ्लू काफी बढ़ जाता है, क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस भी काफी तेजी से बढ़ते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है.

Gastroenteritis symptoms : गैस्ट्रोएन्टराइटिस के लक्षण

Stomach Infection
Vomiting is also a symptom of stomach flu

अचानक दस्त लगना
बहुत ज्यादा उल्टी होना
जी मिचलाना
पेट में तेज ऐंठन होना
वायरल फीवर
यह पांच स्टमक फ्लू के मुख्य लक्षण हो सकते हैं.

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

Gastroenteritis Prevention : गैस्ट्रोएन्टराइटिस ठीक करने के उपाय

स्टमक फ्लू को रोकने के लिए प्राथमिक बचाव होता है साफ-सफाई पर ध्यान देना अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखना और खासकर बारिश के मौसम में कहीं पानी न ठहरने देना.

कुछ भी खानी है पीने से पहले साबुन और पानी से हाथ धोना और शौच के बाद ध्यान से हाथ को अच्छी तरह से साफ करना.

भोजन को ठीक से पकाना और अच्छी तरह से ढक कर रखना ताकि उसमें किसी भी तरह की धूल मिट्टी और गंदगी ना पड़े.

बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से दूर रहे. और पानी हमेशा उबालकर ही पिए.

अपनी बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें. ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन लें इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस करने में मदद करता है.

रोटावायरस वैक्सीन जैसे टीकाकरण शिशुओं को जरूर से जरूर लगवाएं, यह कुछ प्रकार के गैस्ट्रोएन्टराइटिस से सुरक्षा कर सकते हैं.

यह सभी परहेज करने के बाद भी अगर स्टमक फ्लू के लक्षण बनी रहती हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इन सभी उपायों का अच्छी तरीके से पालन करने से आप गैस्ट्रोएन्टराइटिस की समस्या को कम कर सकते हैं या इसके होने से बच सकते हैं.



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply