स्‍प्राउट को कई तरह से टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाया जा सकता है. Image Credit : Pexels/Bulbfish

Live Radio


Add These Healthy Foods In Sprouts : सेहत (Health) के लिए कई मामले में गुणकारी स्‍प्राउट के फायदों (Benefits Of Sprouts) को देखते हुए इन दिनों कई लोग हैं जो सुबह सुबह इसे खाना पसंद करते हैं. जो लोग जिम जाते हैं या फिटनेस फ्रीक हैं उनके भोजन में तो स्‍प्राउट जरूर ही देखने को मिलता है. अगर इसके गुणों की बात करें तो इसमें बहुत मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की कई बीमारियों को दूर रखता है. स्‍प्राउट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो एंजाइम के लिए बेहद जरूरी हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में अहम रोल अदा करते हैं. इन तमाम पोषक तत्‍वों की मदद से सेहत तो दुरुस्‍त रहता ही है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्‍यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है. अगर आप स्‍प्राउट के इन्‍हीं फायदों को देखते हुए रोजाना ब्रेकफास्‍ट में इसे लेते हैं लेकिन एक ही चीज रोज खा खाकर बोर हो चुके हैं तो आपको बता दें कि आप इसे कई तरह से बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्‍तार से. इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व क्‍या है स्‍प्राउट तरह तरह के दाल, नट्स, बीज, अनाज और फलियों से स्‍प्राउट बनाया जा सकता है. चना, मूंग दाल, जौ आदि चीजों को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दिया जाता है और दो तीन दिनों तक इसे कपड़े में बांध कर रखा जाता है. ऐसा करने पर इसमें अंकुर आ जाते हैं. अंकुरित करने पर इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से फैट नहीं बढ़ता. इसे लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं.इन चीजों को मिला सकते हैं स्‍प्राउट के साथ 1.ड्राइफ्रूट्स मिक्‍सचर का करें प्रयोग आप अपने स्‍प्राउट में बदाम, पिस्‍ता, काजू, अखरोट आदि डालकर भी खा सकते हैं. इसके साथ आप लेटस के पत्‍ते को डालें और हल्‍का सा चीज स्‍प्रेड करें और ऑलिव ऑयल डालकर खाएं. स्‍वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद रहेगा.
2.तरह तरह के सीड्स का करें प्रयोग स्प्राउट्स में आप चाहें तो पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसे हेल्दी बीज डाल सकते हैं. ये खाने के स्‍वाद और सेहत से जुड़े गुणों को बढ़ा देते हैं. आप हर दिन अलग-अलग बीज का प्रयोग करें और स्प्राउट्स को स्‍वाद और सेहत के मामले में लाभकारी बनाएं. 3.वेजिटेबल डालें स्प्राउट्स में आप प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियां मिलाकर खा सकते हैं. इससे स्प्राउट्स स्वादिष्ट भी बनते हैं और उनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ जाएगी. इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए भोजन में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्‍स, हार्ट रहेगा हेल्‍दी

 

4.काला नमक, भूना जीरा और नीबू आप स्‍प्राउट को अधिक टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें सफेद नमक के बदले काला नमक का प्रयोग करें. इसके अलावा इसमें भूना जीरा का पाउडर डालें और हल्‍का सा नींबू निचोड़ लें. नींबू में विटामिन सी की मात्रा बहुत होती है जो इसे अधिक हेल्‍दी बनाती है. इन चीजों को मिलाकर इसे बड़ों के साथ साथ बच्‍चे भी खाने में एन्‍जॉय करेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 Tracker