RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

पाण्डवों की राजधानी हस्तिानापुर में फिर होगी महाभारत, एक हफ्ते तक चलेगा विश्व का सबसे बड़ा युद्ध

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

उत्तर प्रदेश के मेरठ में 40 किलोमीटर दूर ऐतिहासिक हस्तिनापुर एक बार फिर महाभारत के युद्ध का गवाह बनेगा. पाण्डवों की राजधानी रही हस्तिनापुर में एक बार फिर मैं समय हूं का उदघोष होगा. 13 अप्रैल से 1 हफ्ते तक लगातार यहां एक बार फिर कौरवों और पाण्डवों की गाथा सुनी और देखी जा सकेगी.

यहां देश में पहली बार महाभारत का मंचन होने जा रहा है, जिसे लेकर कलाकारों ने दिन रात एक कर दिया है. कई टीवी कलाकार भी इस दिव्य मंचन में हिस्सा लेंगे.

इसे भी पढ़े : अब टूलकिट मामले में एक और नाम आया सामने, मिला कनाडा कनेक्शन

इतिहास के पन्नों में गहरा महत्व रखने वाली मेरठ की धरा के गौरव की पुर्नस्र्थापना के लिए हस्तिनापुर सांस्कृतिक फाउंडेशन भव्य हस्तिनापुर की महाभारत का मंचन करेगी.

फाउंडेशन के अध्यक्ष मुखिया गुर्जर ने कहा कि जिस तरह शारदीय नवरात्र पर रामायण का मंचन होता है, उसी तरह वासंतिक नवरात्र पर महाभारत का मंचन होगा.

इस वर्ष वासंतिक नवरात्र पर 13 से 21 अप्रैल तक हस्तिनापुर की महाभारत का भव्य मंचन होगा, जिसे लेकर कलाकारों का चयन पूरा हो गया है और उन्होंने ज़ोरदार प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़े : आजाद भारत में पहली बार किसी महिला को होने जा रही है फांसी, तैयारी शुरू

महाभारत के मंचन में अलग-अलग क्षेत्र के करीब 135 कलाकार अपने अभिनय, गायन व अन्य कलाओं से भव्य महाभारत की प्रस्तुति देंगे. जिसमें करीब 33 महिला पात्र भी शामिल हैं.

इस दौरान चयनित कलाकारों के साथ अनुबंध करने के साथ ही उन्हें स्क्रिप्ट सौंपी गई है. मंचन में मेरठ के कलाकार जहां चमकेंगे. वहीं, कई टीवी कलाकार फिर से महाभारत के किरदार निभाते हुए नज़र आएंगे.

हस्तिनापुर के गौरवशाली इतिहास से देश और दुनिया को वापस कराने के लिए हस्तिनापुर की महाभारत का मंचन होने जा रहा है. कर्ण की भूमिका में मराठा फिल्मों के स्टार विक्टर राघव जहां नज़र आएंगे.

इसे भी पढ़े : टूलकिट केस में निकिता जैकब को बॉम्बे हाईकोर्ट से बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर 3 हफ्ते की रोक

वहीं, कुंती की भूमिका अवनी वर्मा निभाएंगी और जूही त्यागी गंधारी होंगी. सपना पवार माद्री, परविंदर सिंह अर्जुन होंगे. मनजीत गुर्जर बलराम, गौरव शर्मा दुर्योधन, यथार्थ शर्मा भीम, प्रशांत पुंडीर युधिष्ठिर, ओडी राजपूत दृष्टिधूम्म, निखिल त्यागी एकलव्य, आर्व आर्य बाल दुर्योधन, उत्कर्ष नागर बाल भीम की भूमिका निभाएंगे यानि कह सकते हैं कि एक बार फिर से हस्तिनापुर की धरती में इतिहास जीवंत होगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: