RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

विश्व धरोहर कालका-शिमला हैरिटेज रेललाइन का होगा निजीकरण, तैयारियां शुरू

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

केंद्र की मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश की अंतराष्ट्रीय धरोहर कालका शिमला हैरिटेज रेललाइन के निजीकरण की तैयारी कर रही है. देशभर में 4 ऐसे अंतराष्ट्रीय धरोहर को निजी हाथों को सौंपा जाएगा.

इसी कड़ी में कालका-शिमला रेलवे लाइन को भी निजी हाथों में सौंपने की तैयारियाँ चल रही हैं. हिमाचल का शिमला-कालका हेरिटेज रेल ट्रैक, पश्चिम बंगाल का सिलीगुड़ी-दार्जिलिंग, तमिलनाडु का नीलगिरी और महाराष्ट्र का नेरल-माथेरान ट्रैक इसमें शामिल है. ये सालाना करीब 100 करोड़ रुपये घाटे पर चल रहे हैं.

इसे भी पढ़े : अब टूलकिट मामले में एक और नाम आया सामने, मिला कनाडा कनेक्शन

सोलन से गुजरने वाले इस ट्रैक को लेकर निजी हाथों पर सौंपने की चर्चाओं के बीच कांग्रेस नेता कुलराकेश पंत ने नाराजगी जताई है. कहा कि रेलवे और सरकार के पास शायद इतने समझदार और कुशल अधिकारी नहीं हैं.

इस वजह से विश्व धरोहर रेल मार्ग बिकने जा रहा है. सोलन के पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष कुल राकेश पंत ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार सरकारी उपक्रमों को बेचती जा रही है.

इसे भी पढ़े : आजाद भारत में पहली बार किसी महिला को होने जा रही है फांसी, तैयारी शुरू

ऐसे में अब सरकार सरकारी उपक्रमों को बेचने का कलेंडर जारी कर दे. उन्होंने कहा कि अब सामाजिक संस्थाओं को एक होकर केंद्र सरकार के खिलाफ अभियान चलाने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: