RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

प्रदेश में 1 लाख और जिले में 3 हजार हितग्राही करेंगे गृह प्रवेश

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

केंद्रीय गृहमंत्री श्री शाह और मुख्यमंत्री श्री चौहान आज करवाएंगे गृह प्रवेश

खरगोन, केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आज मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत मप्र के एक लाख हितग्राहियों को उनके नए आवास में गृह-प्रवेश करवाएंगे। गृह प्रवेश महोत्सव का वर्चुअल कार्यक्रम भोपाल के मिंटों हॉल में प्रातः 11 बजे से होगा।

गृह-प्रवेशम् कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री शाह एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। मप्र में प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत इतनी बडी संख्या में गृह-प्रवेश कराए जाने का यह दूसरा बड़ा आयोजन है।

इसे भी पढ़े : लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की अगुवाई में सबसे बड़ा एनकाउंटर ।

इससे पूर्व 12 सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के 2 लाख हितग्राहियों को गृह-प्रवेश कराया था। मप्र में योजनांतर्गत कोरोना की चुनौतियों से निपटते हुए 3 लाख से अधिक आवास निर्मित किए गए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 “सबको आवास“ का लक्ष्य हासिल करने के लिए मप्र में इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत लगभग 18 लाख ग्रामीण परिवारों को अपना घर उपलब्ध कराया गया है। लाभांवित सभी परिवार ऐसे थे, जिनके पास घर नहीं था या वे कच्चे जीर्ण-शीर्ण घरों में रह रहे थे। पूर्व में संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत निर्मित आवासों को भी शामिल कर लिया जाए, तो आवास निर्माण में मप्र देश में अग्रणी राज्य में शुमार होगा। 

12 सौ करोड़ से अधिक की राशि खातों में की अंतरित

प्रधानमंत्री आवास योजना के जिन एक लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जा रहा है, उन्हें 1 लाख 20 हजार के मान से लगभग 12 सौ करोड़ से अधिक राशि उनके खातों में अंतरित की गई थी। आवासों को पूर्ण करने का अधिकतम समय 12 माह है, लेकिन यह आवास कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में अत्यंत कम अवधि में तेजी से पूर्ण किए गए है।

जबकि राष्ट्रीय स्तर पर आवासों की पूर्णता की अवधि 114 दिन है। इस योजना ने वास्तविक अर्थों में विपदा को अवसर में बदला है।

इसे भी पढ़े : रश्मि सामंत ने रचा इतिहास, ऑक्सफोर्ड छात्र संघ की अध्यक्ष बनने वाली पहली भारतीय महिला

योजनांतर्गत हितग्राही को मकान की इकाई लागत मैदानी जिलों में एक लाख 20 हजार तथा दूरस्थ पहुंच-विहीन, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में 1 लाख 30 हजार रूपए शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में आवास निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों के रूप में दिए जाते हैं। मकान के साथ ही स्वच्छ शौचालय का निर्माण भी किया जाता है।

जिले में 3 हजार से अधिक करेंगे गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज मंगलवार को गृह प्रवेश कार्यक्रम के माध्यम से जिले के 3018 आवासों में हितग्राही गृह प्रवेश करेंगे। प्रधानमंत्री आवास परियोजना अधिकारी श्रीमती सूचिता खोड़े ने बताया कि वर्ष 2016 से 15 फरवरी 2021 तक जिले में कुल 40 हजार 790 आवास बनकर तैयार हो चुके है। जबकि 64 आवास अभी भी प्रगति पर है। मंगलवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के माध्यम से कुल 3018 हितग्राही गृह प्रवेश करेंगे। जबकि 37 हजार 772 हितग्राहियों ने 12 सितंबर व इससे पूर्व समय-समय पर गृह प्रवेश किया है। मंगलवार को भगवानपुरा में 809, महेश्वर में 390, भीकनगांव में 380, सेगांव में 359, झिरन्या में 333, बड़वाह में 287, कसरावद में 218, गोगावां में 160 और खरगोन जनपद में 82 आवासों में गृह प्रवेश के कार्यक्रम होंगे।

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन

Leave a Reply

%d bloggers like this: