RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को नहीं है जानकारी

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

किट खेड़ी बांध में 2 दिनों से ग्रामीण नहर खोदकर पानी लेकर जा रहे हैं अपने खेतों तकसुसनेर नवप्र नगरी क्षेत्र सुसनेर से करीब 10 किलोमीटर दूर कीट खेड़ी बांध से पश्चिम दिशा की ओर ग्राम मालनवासा और खेजड़ी के ग्रामीणों के द्वारा पिछले 2 दिनों से पोकलेन मशीन के माध्यम से खुदाई कर नहर बनाकर पानी अपने खेतों तक ले जा रहे हैं । अभी तक लगभग 3 किलोमीटर के क्षेत्र में या खुदाई कर भी ली गई है ।

पिछले 2 दिनों से यह कार्य चल रहा है किंतु जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है । इसी बांध से पूरे वर्ष सुसनेर और सोयत नगरी क्षेत्र की जनता को पानी मिल रहा है तथा आगामी गर्मी के मौसम में भी इसी से पानी मिलना है ।

इसे भी पढ़े : रश्मि सामंत ने रचा इतिहास, ऑक्सफोर्ड छात्र संघ की अध्यक्ष बनने वाली पहली भारतीय महिला

ऐसे में इस बांध से पानी की चोरी कहीं ना कहीं  जलापूर्ति को ठप कर सकती है । जानकारी के अनुसार ग्राम गणेशपुरा के एक व्यक्ति की पोकलेन मशीन के माध्यम से ग्रामीणों के द्वारा लगभग 3 किलोमीटर जमीन खोदकर नहर का निर्माण किया जा रहा है । अब जबकि फसल की कटाई का समय है!

नहर के माध्यम से अपने खेतों तक पानी लेकर लेजाया जा रहा हैसीएमओ ने पहुंचकर रुकवाया कार्य —


मीडिया के द्वारा कीटखेड़ी बांध से इस तरह से पानी चोरी किए जाने की सूचना नगर परिषद के मुख्य नगरपालिका अधिकारी संतोष सैनी को दी । जिसके बाद मुख्य नगरपालिका अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा इसकी जानकारी अनुविभागीय अधिकारी के एल यादव को दी एवं पोकलेन से खुदाई कार्य बंद करवाया ।

मुख्य नगरपालिका अधिकारी के अनुसार बांध से करीब 100 से अधिक विद्युत मोटर लगाकर पानी की चोरी की जा रही है ।इसके अलावा पोकलेन मशीन के माध्यम से खुदाई की जा कर अपने खेतों तक पानी लेकर लेजाया जा रहा है ।

इसे भी पढ़े : पुलवामा में शहीदों की याद में शांति सभा, केंडल मार्च निकालकर श्रद्धांजलि दी

मुख्य नगरपालिका अधिकारी के मौके पर पहुंचकर मशीन कार्य बंद करवाया अब इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र भेजकर पानी की चोरी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के अनुरोध नगर परिषद के द्वारा किया जाएगा।शासन ने कर रखा है नहरों का निर्माण —इस बांध के माध्यम से जिन क्षेत्रों में पानी पहुंचाने की योजना है वहां पर नहरों का निर्माण शासन के द्वारा करवाया जा चुका है ।

इसके बाद अब ग्राम में अवैध रूप से नहरों का निर्माण कर एवं विद्युत मोटर के माध्यम से पाइप लाइन डालकर पानी अपने खेतों तक लेकर जाया जा रहा है।पानी सिंचाई के लिए पीने के लिए नहीं —इस संबंध में जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी मुकेश मीणा से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि कीट खेड़ी बांध में ऐसी कई जगह पर किया जा रहा है ।

जहां नाली खोदकर पानी लेकर जाया जा रहा है या कोई नई बात नहीं है । किट खेड़ी बांध का पानी सुसनेर सोयत के लोगों को पीने के लिए थोड़ी सुरक्षित किया गया है। बांध का पानी तो सिंचाई के कार्य के लिए उपयोग में आता है ।ऐसे में आगामी गर्मियों के मौसम में सुसनेर एवं सोयत नगरीय क्षेत्र की जनता को पीने के लिए पानी मिल पाएगा या कहा नहीं जा सकता है ।

इनका कहनायह बात सही है कि कीट खेड़ी बांध पर ग्रामीणों के द्वारा पोकलेन मशीन के माध्यम से नहर खोदकर पानी अपने खेतों तक लेकर जाया जा रहा है । साथ ही करीब 100 मीटर से पाइप लाइन डालकर पानी खेतों तक ले  जाया रहा है ।

इसे भी पढ़े : चीन ने WHO को शुरुआती कोरोना केस के आंकड़े देने से किया इनकार, अमेरिका सख्त व नाराज़

अगर बांघ से इसी तरह पानी की चोरी होती रही तो आगामी समय में सुसनेर एवं सोयत को पीने के पानी मिलना कठिन हो जाएगा । संतोष सैनी मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद सुसनेर

किट खेड़ी बांध पर पोकलेन मशीन के माध्यम से खुदाई कर अपने खेतों तक पानी लेकर जाने के संबंध में जानकारी नहीं है । मैं मामले को दिखाता हूं ।मुकेश कुमार मीणा अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग सूसनेर

Leave a Reply

%d bloggers like this: