RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

कृषि मंत्री तोमर का बड़ा आरोप- पंजाब के काॅन्ट्रेक्ट फार्मिग एक्ट में तो किसानों को जेल भेजने और जुर्माने का प्रावधान

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

केंद्र कृषि कानूनों के विरोध के बीच देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पंजाब के कृषि कानूनों को लेकर बड़ा खुलासा किया है. केंद्र के कानूनों को काला कानून बता रहे कृषि संगठनों को कृषि मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार के कानून में काॅन्ट्रेक्ट फार्मिंग का उल्लंघन करने वाले किसानों को जेल में भेजने का प्रावधान है. इसके अलावा किसानों के लिए 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि कानून के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है. कहा जा रहा है कि किसानों की जमीन चली जाएगी. कृषि मंत्री ने कहा कि कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग का कोई भी प्रावधान यह नहीं कहता.

इसे भी पढ़े : अब महिला कर्मचारी भी रिश्वत लेते पकडाई

जहां भी एक्ट में अगर काॅट्रेक्ट फार्मिक का प्रावधान किया गया है, वहां कांट्रेक्ट मूल्य का प्रावधान किया है. बोनस का प्रावधान किया है. किसान इस एक्ट से कभी भी बाहर हो सकता है. व्यापारी कभी भी बिना पैसे दिए इस एक्ट से बाहर नहीं हो सकता.

वित्त मंत्री ने राज्यसभा में बयान देते हुए पंजाब का कांट्रेक्ट फार्मिक एक्ट के प्रावधानों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यदि आप हरियाणा का हुड्डा जी के समय पारित हुआ कांट्रेक्ट फार्मिक उठाइए आपको साफ अंतर दिखेगा. पंजाब सरकार के काॅट्रेक्ट फार्मिक एक्ट में अगर किसान गलती करेगा तो उसे जेल भेजने का प्रावधान पंजाब के एक्ट में है.

इसे भी पढ़े : जामा मस्जिद में धर्मांतरण कराना चाहता था अमान, पुलिस ने छात्रा को किया बरामद और फिर…

इसके साथ ही पंजाब सरकार के एक्ट में किसान पर 5 लाख के जुर्माने का भी प्रावधान है. वहीं भारत सरकार ने एक्ट बनाया है उसमें किसान कभी भी बाहर हो सकता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: