RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

ग्राम कुकडोल में ड्रोन से आबादी सर्वे का कार्य कलेक्टर ने अपनी उपस्थिति में कराया

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन,

जिले में स्वामित्व योजनांतर्गत कुकडोल में आबादी सर्वे का कार्य ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है। मंगलवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्र्रहा पी ने कुकडोल पहुंचकर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वे के लिए ड्रोन में ली गई तस्वीर को देखा और उनसे जानकारी ली।

जानकारी में बताया कि गांव की तस्वीर जबलपुर भेजी जाएगी, जहां से मेप तैयार किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने पंचायत सचिव घनश्याम कुशवाह से गांव की जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव में 630 मकान है। और यहां कुल 3717 जनसंख्या है। यहां 20 से ज्यादा शासकीय भवन है।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने सचिव से आयुष्मान कार्ड, नल जल व मनरेगा के कार्यों की जानकारी भी ली। ज्ञात हो कि भारत सरकार द्वारा स्वामित्व योजनांतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को अधिकार अभिलेख प्रदान किया जाएगा।

मप्र भू-राजस्व संहिता-1959 की धारा 64, 107 (1) (ख) और मप्र भू-राजस्व संहिता (भू सर्वेक्षण व भू- अभिलेख) नियम 2020 के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत ग्रामीण संपत्ति का रिकार्ड तैयार होगा, जिससे ग्राम पंचायतें और ग्रामीण आम नागरिक लाभांवित होंगे। इस कार्य के तमाम प्रक्रियाओं के बाद प्रत्येक व्यक्ति को अधिकार अभिलेख पत्र दिया जाएगा।

स्कूल, सुदूर सड़क व मनरेगा के कार्यों का भी किया अवलोकन

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी कुकडोल में ड्रोन से सर्वे कार्य के निरीक्षण के पश्चात विकास कार्यों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल का अवलोकन किया। यहां उन्होंने विद्यार्थियों की चल रही अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बारे में भी शिक्षकों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि मप्र शासन द्वारा वार्षिक परीक्षा का टाईम टेबल जारी कर दिया हैं।

हर एक विद्यार्थी पर अच्छा सा ध्यान दें, ताकि वह अच्छे नंबरों से पास हो सके। इसके अलावा उन्होंने मनरेगा के तहत किए गए पौधोरोपण को भी देखा। इन पौधारोपण के बारे में सचिव घनश्याम कुशवाह से जानकारी ली और पौधों को अच्छे से ध्यान देने को कहा। साथ ही सुदूर सड़क का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर बीएस सोलंकी, एसएलआर पवन वास्केल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: