शराब माफियाओं पर तगड़ा एक्शन, 4 जिलों में 15 करोड़ की अवैध शराब बरामद, सरकारी ठेकों की बिक्री में उछाल


प्रयागराज रेंज में ताबड़तोड़ छापेमारी में करोड़ों की हजारों लीटर अवैध शराब पकड़ी गई है.

Prayagraj News: प्रयागराज मंडल के चारों जिलों प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर और प्रयागराज में 594 मुकदमे दर्ज कर 655 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. आईजी रेंज के मुताबिक अवैध शराब की बिक्री बंद होने से ही सरकारी ठेकों पर शराब की बिक्री बढ़ी है.

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ (Aligarh) समेत कई जिलों अवैध शराब से हुई मौतों के बाद योगी सरकार (Yogi Government) के निर्देश पर शराब माफियाओं (Liquor Mafia) के खिलाफ चलाये गए अभियान का बड़ा असर हुआ है. प्रयागराज मंडल के चारों जिलों प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर और प्रयागराज में एक अप्रैल से लेकर अब तक पुलिस और आबकारी विभाग की संयुक्त कार्रवाई में 60 हजार 403 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है. पूरे रेंज में 594 मुकदमे दर्ज कर 655 अभियुक्तों को गिरफ्तार भी किया गया है. पकड़ी गई अवैध शराब की कीमत 14 से 15 करोड़ है.

सबसे बड़ी बात ये है कि अवैध शराब के खिलाफ की गई इस कार्रवाई से बेहद चौंकाने वाले नतीजे सामने आये हैं. शराब माफियों के खिलाफ की गई इस कार्रवाई से राज्य सरकार का भी मुनाफा बढ़ा है. आईजी प्रयागराज रेंज के.पी.सिंह के मुताबिक पिछले साल मई माह की तुलना में इस साल मई माह में 50 फीसदी शराब की ज्यादा बिक्री हुई है. मई 2020 में जहां रेंज के चारों जिलों में महज 81.45 करोड़ की शराब बिकी थी. वहीं इस साल मई माह में यह आंकडा बढ़कर 124.03 करोड़ पर पहुंच गया है.

आईजी रेंज के मुताबिक अवैध शराब की बिक्री बंद होने से ही सरकारी ठेकों पर शराब की बिक्री बढ़ी है. जिससे सरकार को भी पहले से कहीं ज्यादा राजस्व की प्राप्ति हुई है. एक अप्रैल से चलाये गए अभियान के तहत कई ईनामी शराब माफियों के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की गई है. पुलिस और आबकारी विभाग के भारी दबाव के चलते जहां प्रतापगढ़ जिले के हथिगंवा थाना क्षेत्र का एक लाख का ईनामी शराब माफिया गुड्डू सिंह ने चार जून को प्रतापगढ़ जिला कोर्ट में सरेंडर कर दिया है.

वहीं प्रतापगढ़ जिले के कुण्डा का शराब माफिया प्रदिमन सिंह उर्फ प्रदीप सिंह को तीन जून और संग्रामगढ़ का शराब माफिया अनूप सिंह को 26 मई को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. दोनों ही शराब माफियाओं पर पुलिस ने 25-25 हजार का ईनाम घोषित कर रखा था. इसके साथ ही प्रयागराज जिले के मेजा का 15 हजार का ईनामी शराब माफिया वीरेन्द्र उर्फ जज्जे शुक्ला को भी पुलिस ने परानीपुर मेजा से गिरफ्तार करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है.आईजी रेंज के मुताबिक अवैध शराब के खिलाफ चलाये गए इस अभियान में सबसे बड़ी कामयाबी प्रतापगढ़ जिले के हथिगंवा और कुण्डा थाना क्षेत्र में आबकारी और पुलिस टीम को मिली थी. जबकि गुड्डू सिंह उर्फ संजय सिंह के घर और फैक्ट्री पर छापेमारी कर लगभग दस करोड़ कीमत की अवैध शराब, सवा लाख रैपर, 270 ड्रम स्प्रिट, 29 खाली ड्रम, 36 बोरी ढक्कन और पैकेजिंग सामग्री को बरामद कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है.

आईजी रेंज के मुताबिक अवैध शराब के धंधे में एक नया ट्रेंड भी सामने आ रहा है कि लाइसेंस वाले दुकानदारों की मिलीभगत से मिलावटी शराब बेची जा रही है. इस मामले में भी पुलिस और आबकारी विभाग की टीमें लगातार कार्रवाई कर रहे हैं और अब तक रेंज में बीस से ज्यादा दुकानों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें सीज भी कराया जा चुका है. इसके साथ ही शराब की दुकानों के लाइसेन्स धारकों का भी पुलिस वेरीफिकेश करा रही है. जिससे भी अवैध शराब के धन्धे में कमी आयी है और अवैध शराब माफियाओं के हौसले भी पस्त हुए हैं. आईजी रेंज के.पी.सिंह के मुताबिक आगे भी अवैध शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस और आबकारी विभाग का एक्शन इसी तरह जारी रहेगा.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: