International Yoga Day 2021: जानें योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, डाइट का रखें ध्यान


International Yoga Day 2021: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. इस खास दिन पर योग के महत्व और जरूरत के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाई जाती है. योग करने से हेल्दी बने रहने में मदद मिलती है. योग शारीरिक और मानसिक शांति (Mental Peace) के लिए बहुत जरूरी है. योग या एक्सरसाइज करने के साथ हमारी डाइट (Diet) भी काफी मायने रखती है. योग करने के बाद क्या खाना चाहिए और योग करन से पहले क्या खाना चाहिए, इसको लेकर काफी असमंजस बना रहता है. योगा प्री और पोस्ट डाइट का ध्यान रख कर इसके फायदों को दोगुना किया जा सकता है. किसी भी एक्सरसाइज के फायदे उसे करने के बाद और पहले की डाइट पर काफी हद तक निर्भर करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि योग करने से पहले और बाद में आपको क्या खाना पीना चाहिए.

योग करने से पहले क्या खाएं

ज्यादातर योग को सुबह के समय करते हैं. ऐसे में सुबह उठने के बाद शरीर में कुछ न होने से एनर्जी कम रहती है. योग करने के लिए हमें एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे लोग जो सुबह योग करते हैं उन्हें योग करने से करीब 40 मिनट पहले केला खा लेना चाहिए. साथ ही ड्राई फ्रूट्स या प्रोटीन से भरपूर किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं. ये कोई फल हो सकता है या आप अंडा भी ले सकते हैं. साथ ही आप ओटमील ले सकते हैं. इसके अलावा आप दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शाम को योग करते हैं तो आपको योग करने से एक घंटे पहले नट्स, फलियां, सलाद या सीड्स का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में रोज सुबह पिएं एक गिलास नींबू पानी, पेट की हर समस्या होगी दूर

योग करने के बाद क्या खाएं

अगर आप योग करने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो ये गलत है. आपको कम से कम 20 से 25 मिनट बाद पानी पीना चाहिए. योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आप पनीर, अंडे, सलाद, फल या जूस का सेवन कर सकते हैं. योग करने के बाद आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं. साथ ही सैंडविच नट्स या सीड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Published by:Purnima Acharya

First published:



Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: