आयुक्त ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटरा बाजार में कोविड टीकाकरण का औचक निरीक्षण

ब्यूरो गोंडा पवन कुमार द्विवेदी

आयुक्त ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटरा बाजार में कोविड- 19 टीकाकरण का आकस्मिक निरीक्षण
माइक्रोप्लान बना कर टीकाकरण कार्य में लाएं तेजी- आयुक्त

     आयुक्त देवीपाटन मंडल एस0वी0एस0 रंगाराव ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटरा बाजार में हो रहे कोविड-19 टीकाकरण का आकस्मिक निरीक्षण कर निर्देशित किया है कि टीकाकरण का कार्य  माइक्रोप्लान बना कर पूरी गंभीरता के साथ कराया जाए ताकि आगामी 15 अगस्त तक 80 प्रतिशत टीकाकरण हो सके। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0 एस0 केसरी को निर्देशित किया है कि वे आगामी 1 सप्ताह के लिए सप्ताहवार वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार इस प्रकार कार्ययोजना बना ली जाय ताकि अधिकाधिक टीकाकरण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना की एक प्रति उन्हें भी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा है कि पी0एच0सी0 वार लक्ष्य निर्धारित कर संबंधित नोडल अधिकारी व निगरानी समिति के साथ बैठक कर अधिकाधिक टीकाकरण करायें। उन्होंने यह भी कहा कि उनके द्वारा प्रतिदिन टीकाकरण की समीक्षा की जाए ताकि टीकाकरण कार्य में और तेजी लायी सकें।
     आयुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य कटरा बाजार के निरीक्षण के दौरान 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष के ऊपर के लोगों के लिए निर्धारित टीकाकरण कक्ष, वेटिंग रूम तथा ऑब्जर्वेशन रूम में जाकर टीकाकरण के लिए उपस्थित लोगों से टीकाकरण के संबंध में पूछ-ताछ की। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ0 बी0के0 सिंह ने टीकाकरण प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त को अवगत कराया। आयुक्त द्वारा दिव्यांगजन के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त करने पर डॉ0 सिंह ने बताया कि उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था अस्पताल में उपलब्ध है। आयुक्त ने निर्देशित किया कि टीकाकरण इस प्रकार किया जाए की वैक्सीन का वेस्टेज न होने पाए तथा इस प्रकार की माइक्रोप्लान निर्धारित हो कि कोई भी व्यक्ति बिना टीकाकरण के वापस न जाए। आयुक्त को डॉ0 सिंह ने बताया कि टीकाकरण में यह स्थिति कभी नहीं आई, जिससे कि किसी व्यक्ति को बिना टीकाकरण के वापस जाना पड़ा हो। निरीक्षण के समय तक 18 से 44 वर्ष बीच 49 तथा 45 वर्ष के ऊपर के 20 लोगों का टीकाकरण हो चुका था।
         आयुक्त द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा की उपलब्धता तथा मैनपावर के बारे में पूछे जाने पर बताया गया कि केंद्र पर दवा की पर्याप्त उपलब्धता है किंतु चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी है। 
        निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0एस0 केसरी, डॉ0 मनोज सिंह तथा डॉ बी0के0 सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: