अंतरराष्ट्रीय मुद्दा होता है किम जोंग उन का स्वास्थ्य, नई तस्वीरों में दुबला नजर आया ‘तानाशाह’


सरकारी मीडिया की तरफ से जारी किए गए किम की नई तस्वीरों में उनकी घड़ी कलाई से कसी हुई नजर आ रही है. (फाइल फोटो)

Kim Jong Un’s Health: खुफिया एजेंसी उत्तर कोरिया (North Korea) में सत्ता की स्थिरता के मद्देनजर किम के वजन को ट्रैक करती हैं. उत्तर कोरिया के प्रमुख के परिवार में कई लोगों को ह्रदय से जुड़ी बीमारियां हो चुकी हैं.

पैंगॉन्ग. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) की सेहत को लेकर चर्चा हमेशा बनी रहती है. कई जासूसी एजेंसियां भी लगातार उनकी हेल्थ को ट्रैक करती रहती हैं. ऐसे में बीते हफ्ते नजर आए किम के दुबले हुए शरीर ने जानकारों का ध्यान खींचा है. रिपोर्ट्स में उनकी स्विस घड़ी के हवाले से कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया के नेता का वजन कम हो गया है. हाल ही में नेता लंबे समय के लिए गायब हो गए थे.

सरकारी मीडिया की तरफ से जारी किए गए किम की नई तस्वीरों में उनकी IWC Schaffhausen Portofino घड़ी कलाई से कसी हुई नजर आ रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह एनालिसिस मंगलवार को एनके न्यूज में प्रकाशित हुआ था. सोल की न्यूज साइट ने 12 हजार डॉलर की कीमत की घड़ी को बीते कुछ महीनों की तस्वीरों से मिलाकर कर देखा था.

यह भी पढ़ें: जब फिल्मों के जुनून में Kim Jong के पिता ने इस हीरोइन को करवाया था अगवा

दरअसल, खुफिया एजेंसी उत्तर कोरिया में सत्ता की स्थिरता के मद्देनजर किम के वजन को ट्रैक करती हैं. उत्तर कोरिया के प्रमुख के परिवार में कई लोगों को ह्रदय से जुड़ी बीमारियां हो चुकी हैं. दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने नवंबर को सांसदों को बताया था कि किम का अनुमानित वजन 140 किलोग्राम है. वहीं, सत्ता में आने के बाद उनका वजन 50 किलो बढ़ गया है.

एनके न्यूज के लिए वरिष्ठ संवाददाता कोलिन जिरको ने कहा, ‘विदेशी खुफिया एजेंसी यह जानना चाहती हैं कि क्या किम लंबे समय तक लीडर बने रहने के लिए अस्वस्थ हैं. अगर वे बीमार हैं, तो पर्दे के पीछे क्या चल रहा है? साथ ही उत्तर कोरिया के पास परमाणु हथियार होने की दशा में यह क्षेत्र में सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा.’ बीते साल किम करीब 20 दिनों के लिए गायब हो गए थे. इसके बाद से उनका स्वास्थ्य वैश्विक स्तर पर चर्चा का विषय बन गया था.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: