इंग्लिश कप्तान आयन मॉर्गन और जोस बटलर हो सकते हैं सस्पेंड, भारतीयों पर की थी नस्लीय टिप्पणी


आयन माॅर्गन और जोस बटलर आईपीएल में खेलते हैं. (Twitter)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) पुराने विवादित ट्वीट के बाद सस्पेंड हो चुके हैं. इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर के कप्तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) और जोस बटलर (Jos Buttler) का एक पुराना विवादित ट्वीट सामने आया है. ईसीबी (ECB) इसकी जांच कर रहा है.

लंदन. भारतीयों का मजाक उड़ाने वाली कथित नस्लीय टिप्पणियों के लिए इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अपनी राष्ट्रीय टीम के सीमित ओवरों के कप्तान आयन मॉर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की जांच कर रहा है. ईसीबी ने प्रासंगिक और उचित कार्रवाई का वादा करते हुए कहा कि प्रत्येक मामले में व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा. बटलर और मॉर्गन ने इन पोस्ट में भारतीयों का मजाक उड़ाने के लिए ‘सर’ का उपयोग किया है. ओली रॉबिनसन को 2012-13 में आपत्तिजनक ट्वीट के लिए निलंबित किये जाने के बाद बटलर और मॉर्गन के ट्वीट की सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी थी.

टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, ‘बटलर के संदेश (मैसेज) का स्क्रीनशॉट भी साझा किया गया है​, जिसमें उन्होंने कहा है, ‘मैं सर नंबर एक को हमेशा यही जवाब देता हूं. मेरे जैसा, आप जैसा, मेरे जैसा.’ आयन मॉर्गन ने बटलर को टैग करके एक संदेश में लिखा, ‘सर आप मेरे पसंदीदा बल्लेबाज हो.’ बटलर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं, जबकि मॉर्गन कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं.

जाेस बटलर का वायरल ट्वीट.

मई 2018 का है यह मामलारिपोर्ट में कहा गया है, ‘इन ट्वीट के सटीक संदर्भ पर हालांकि सवालिया निशान लगा है, लेकिन ये ऐसे समय में लिखे गए जबकि बटलर और मोर्गन इंग्लैंड के स्थापित खिलाड़ी बन चुके थे. ऐसे में उन्होंने सोशल मीडिया में ऐसी आपत्तिजनक बातें की.’ ईसीबी ने कहा कि इस मामले से उचित तरीके से निपटा जाएगा. ईसीबी प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें पिछले सप्ताह आपत्तिजनक ट्वीट को लेकर सतर्क किया गया था. इसलिए अन्य खिलाड़ियों के पुराने सोशल मीडिया पोस्ट पर भी सार्वजनिक रूप से सवाल उठाए गए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे खेल में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है और जहां आवश्यक हो, हम प्रासं​गिक और उचित कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

आयन मॉर्गन का वायरल ट्वीट.

जेम्स एंडरसन का भी मामला आया सामने

प्रवक्ता ने कहा, ‘सभी मामलों में तमाम तथ्यों को ध्यान में रखते हुए व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा. हम इस बारे में आगे टिप्पणी करने से पहले ईसीबी बोर्ड के साथ मामलों का आकलन करेंगे.’ तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का 2010 का समलैंगिकता से जुड़ा एक ट्वीट भी सामने आया है. एंडरसन ने ब्रिटिश मीडिया से कहा, ‘मेरे लिए यह 10-11 साल पुरानी बात है और निश्चित तौर पर मैं एक व्यक्ति के रूप में बदल गया हूं. मुझे लगता है कि यही मुश्किल है. चीजें बदलती हैं, आप गलतियां करते हैं.’ न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलने पर एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे. उन्होंने कहा कि टीम इस तरह के मामलों को लेकर चिंतित हैं.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: