VIDEO: शिमला शहर पर आसमां से नजर, अब 8 लाख रुपये के हाईटेक ड्रोन से निगरानी


शिमला के रिज मैदान का ड्रोन से नजारा.

Drone use in Shimla: शिमला में टूरिस्ट सीजन के दौरान ट्रैफिक पीक पर रहता है. इस दौरान काफी संख्या में गाड़िया पड़ोसी राज्यों से पहुंचती है और पुलिस को सूचना और मौके पर पहुंचने में समय लगता है. ऐसे में ट्रैफिक कंट्रोल करने में ड्रोन की मदद ली जाएगी और लोगों और टूरिस्ट की दिक्कत कम होगी.

शिमला. हिमाचल प्रदेश की पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) की निगरानी अब पुलिस का हाईटेक ड्रोन करेगा. करीब 8 लाख रुपये कीमत वाले इस हाईटेक ड्रोन का ट्रायल कर लिया गया है. इस ड्रोन (Drone) की मदद से शहर में ट्रैफिक (Traffic) के अलावा बड़े आयोजनों और रैलियों के साथ साथ अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी. शिमला पुलिस ने ऐतिहासिक रिज मैदान पर इसका ट्रायल किया है. इससे पहले भी, शिमला पुलिस (Shimla Police) ने ड्रोन का इस्तेमाल किया था. लेकिन वह तकनीकी रूप से इतना सटीक नहीं था.

क्या कहते हैं एसपी शिमला

इस बाबत एसपी मोहित चावला ने कहा कि ये ड्रोन दो किलोमीटर के दायरे में 45 मिनट तक उड़ सकता है, जूम अन्य कैमरों के मुकाबले बेहतर है, जिससे अच्छी तस्वीरें कैद हो सकती हैं. कैमरे की खास बात ये है कि उड़ान के दौरान कहीं भी इसका कनेक्शन टूट जाए या फिर तेज हवाओं के चलने से नुकसान की आशंका हो तो ये अपने आप लैंड कर लेता है.

ट्रैफिक दुरुस्त करने में मददगारशिमला में टूरिस्ट सीजन के दौरान ट्रैफिक पीक पर रहता है. इस दौरान काफी संख्या में गाड़िया पड़ोसी राज्यों से पहुंचती है और पुलिस को सूचना और मौके पर पहुंचने में समय लगता है. ऐसे में ट्रैफिक कंट्रोल करने में ड्रोन की मदद ली जाएगी और लोगों और टूरिस्ट की दिक्कत कम होगी.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: