Jamui News: सावधान! ATM में पहले से मौजूद शख्स पर न करें भरोसा, क्लोन कर धोखाधड़ी करने वाले 4 गिरफ्तार


जमुई- एटीएम में धोखाधड़ी करने वाले चार शातिर गिरफ्तार.

Crime in Bihar: जमुई शहर के बोधवन तालाब के इलाके में इंडियन बैंक के एटीएम से मंगलवार को भी एक गिरोह के तीन शातिरों को लोगों ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा है.

जमुई. अगर आप एटीएम में पैसे निकालने जा रहे हैं और मशीन में कुछ परेशानी है तो वहां मौजूद किसी दूसरे को अपना एटीएम कार्ड न दें , नहीं तो गिरोह वाले उसका क्लोन बनाकर आपके खाते से पैसे उड़ा लेंगे. फिर आप पुलिस का चक्कर लगाते रहेंगे. ऐसी ही हकीकत जमुई में सामने आयी है, जहां 2 दिनों में एटीएम क्लोन करने वाले चार बादमाश रंगेहाथ गिरफ्तार किए गए. हैरानी की बात है कि इन बादमाशों के पास से एटीएम क्लोन करने वाली एक स्वैप मशीन भी बरामद हुई है. इससे ये शातिर बदमाश किसी को भी आसानी से मूर्ख बना कर एटीएम से धोखाघड़ी करते हैं.

जमुई शहर के बोधवन तालाब के इलाके में इंडियन बैंक के एटीएम से मंगलवार को भी एक गिरोह के तीन शातिरों  को लोगों ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा है. सोमवार को भी एक शख्स को इसी एटीएम से गिरफ्तार किया गया था जो एक महिला का एटीएम लेकर धोखाधड़ी करने में लगा था. दो दिनों में गिरफ्तार अनिल कुमार, गोपाल शरण , दीपक कुमार, गजेंद्र कुमार सभी चारों  नवादा जिले के रहने वाले हैं, जो दूसरे का एटीएम क्लोन बनाकर खाते से रुपए उड़ाते हैं.

मंगलवार को गिरफ्तार होने वाले 3 लोगों के पास से एटीएम को स्वैप करने वाली एक मशीन बरामद हुई है. पुलिस के अनुसार कोई शख्स अगर एटीएम में पैसा निकालने आता है और किसी का कार्ड मशीन में रीड नहीं करता है तो यह गिरोह उस कार्ड को किसी बहाने अपने पास ले लेता है. फिर कार्डधारी को धोखा देते हुए उसे अपनी मशीन में स्वयं कर लेता है. फिर कुछ देर के बाद ब्लैंक एटीएम कार्ड के सहारे उसका क्लोन बना लेता है. इसके बाद खाते से या तो पैसा निकालते हैं या फिर ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं.

इस गिरोह के सदस्य अक्सर उसे एटीएम में ज्यादा सक्रिय रहते हैं जहां ग्रामीण परिवेश के लोगों का आना-जाना ज्यादा होता है. गिरफ्तारी की सूचना पाकर नगर थाना में आया खैरा की बड़ीबाग का एक युवक इंद्रदेव कुमार ने बताया कि बीते 4 मई को इंडियन बैंक के एटीएम से इसी गुल गिरोह के लोगों ने उसका एटीएम लेकर लिया था जिसके 2 दिन बाद उसके खाते से 84 हजार रुपये गायब हो गए थे.एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि दो दिनों में वैसे 4 लोगों की गिरफ्तारी हुई है जो एटीएम की धोखाधड़ी कर उसका क्लोनिंग करते हैं सभी नवादा जिला के रहने वाले हैं. जिले के लोगों से अपील होगी कि वे लोग जब भी एटीएम में पैसे निकालने जाएं तो बैंक द्वारा बताएं गाइडलाइन का जरूर पालन करें. एटीएम में मौजूद किसी पर भरोसा करना परेशानी में डाल सकता है.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: