क्या है इंडिया’स टैलेंट अवार्ड?

भारत के कण – कण में कला का अदभुत समावेश है और इसमें कोई दोराय नही है कि हम भारतियों ने हमेशा विश्व में अपनी कला का लोहा मनवाते हुए उनको अपनी कला की और आकर्षित किया है. किन्तु अक्सर देखा जाता है की टैलेंट को एक अच्छा मंच नही मिल पाता है, इसीलिए सच्चा दोस्त समूह ने “इंडियन टैलेंट” को प्रोहत्साहित करने एवं देश के सामने प्रस्तुत करने के लिए “इंडिया’स टैलेंट अवार्ड फेस्टिवल” नामक एक मंच लेकर आया है.

इंडिया’स टैलेंट अवार्ड का उदेश्य –

सच्चा दोस्त मीडिया समूह सदैव कला और संस्कृति के उत्थान एवं सम्मान के लिए समर्पित है, हमें गर्व है की हमारी कला और संस्कृति को विश्व भर में खुले दिल से अपने जीवन शैली में उतारा है किन्तु जब भी हम हमारे देश में अपने कला और संस्कृति की बात करते है तो अक्सर पाते है की हम आज कितने दूर होते जा रहे है, इसी लिए हमारे देश की प्रतिभा को जन- जन के समक्ष लेकर आने के लिए इस मंच की स्थापना किया गया है.

इंडिया’स टैलेंट अवार्ड में कौन और कैसे कर सकते है नामांकन –

इस अवार्ड में देश भर के कोई भी 1 वर्ष से 14 वर्ष के बालक बालिका एवं 16 से 26 वर्ष का युवा जिसमे किसी भी प्रकार का कोई भी कला हो जैसे डांसिंग, सिंगिंग एक्टिंग, स्केटिंग, पेंटिंग, कूकिंग या किभी भी प्रकार के कला में पारंगत हो तो वो खुद को नॉमिनेट कर सकते है, भारतीय मूल के प्रवासी जो भारत के बाहर है वो भी इस टैलेंट अवार्ड में भाग ले सकते है, नामांकन के लिए नामांकन फॉर्म भरना एवं उसमे सम्बंधित कला की प्रस्तुति का विडियो भी संलग्न करना अनिवार्य होगा,

इंडिया’स टैलेंट अवार्ड में नामांकन हेतु आवश्यक दस्तावेज –
नामांकन फॉर्म भरने के लिए मुख्य तौर से अपनी कला से सम्बंधित विडियो, ऑडियो, फोटो इत्यादि के साथ आपके सहायक दस्तावेज जैसे अगर आप कही से पुरस्कृत हुए है तो वो या कोई डिग्री या प्रमाण पत्र इत्यादि.

नामांकन फॉर्म – online form – https://form.jotform.me/63421649657464

facebook event page – https://www.facebook.com/events/1616400888656237/

इंडिया’स टैलेंट अवार्ड की चयन प्रक्रिया –

अवार्ड के लिए प्राप्त कुल नामांकन में से किड्स एवं युवाओ की श्रेणी में से 50 कैंडिडेट का चयन देश के अलग-अलग कला के जानकारों की 5 सदस्यीय चयन कमेटी द्वारा चयन किया जायेगा एवं इन 50 कैंडिडेट में से विजेता का चयन देश भर की सवा सौ करोड़ जनता अपने वोटों के आधार पर करेगी.

वोटिंग द्वारा चयन की प्रक्रिया –

कुल नामांकन में से चयन प्रतियोगियों को राष्ट्रीय वोटिंग लाइनस के माध्यम से 6 सप्ताह में अपने कला का लोहा मनवाने का समय दिया जायेगा, जिसमे प्रति सप्ताह प्रतियोगियों को अपने पूर्ण जोश में नए विडियो से जनता को अपने कला के प्रति आकर्षित करना होगा. पुरे 6 सप्ताह में प्रति सप्ताह कुल में से १० सबसे काम वोट पाने वाले प्रतियोगियों को बाहर किया जायेगा एवं अंतिम सप्ताह में सबसे अधिक वोट पाने वाले कलाकार प्रतियोगी को विजेता का ख़िताब प्रदान किया जायेगा. एवं टॉप 50 के प्रसस्ति पत्र से सम्मानित किया जायेगा. एवं समस्त नामांकन प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा.

आयोजन समिति द्वारा पूर्व में आयोजित अवार्ड फेस्टिवल –

सच्चा दोस्त मीडिया समूह द्वारा पत्रकार एवं समाज सेवियों व् कलाकारों को प्रतिवर्ष अवार्ड प्रदान कर उनके कार्यों को सम्मानित किया जाता है जिसमे मुख्य तौर से सच्चा दोस्त “जज़्बात- ए- कलम” पत्रकारिता सम्मान एवं नवकार उपाधि शामिल है.

“जज़्बात-ए-कलम” देश भर के कलमकार पत्रकारों के जज़्बातो को सम्मानित करने के लिए वर्ष २०१३ में स्थापित किया गया मंच है “जज़्बात ए कलम” इस मंच पर प्रति वर्ष हजारो पत्रकार बंधुओ को सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया जाता है तो वहीँ वर्ष में सबसे अच्छा कार्य करने वाले 30 पत्रकारों को उपाधि से सम्मानित किया जाता है

“नवकार उपाधि” सच्चा दोस्त समूह के सहायक प्रकाशन नवकार महामंत्र टाइम्स के ९ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में वर्ष २०१६ से प्रारम्भ हुए “नवकार महोत्सत” के दौरान नाव उपाधि से देश भर के समाज सेवी एवं जीवदया प्रेमियों को नवकार की नव उपाधि से अलंकृत किया जाता है. जिस दौरान प्रथम वर्ष में 32 समाज सेवियों के साथ विश्व भर में अपने संगीत से शांति का सन्देश देने वाले संगीत मार्तण्ड पद्मविभूषण पंडित जसराज जी को नवकार संगीत महारत्न की उपाधि से अलंकृत करने का सौभाग्य मिला.

 

आयोजक समूह
निर्देशक, कंपनी समूह एवं सहायक संस्थान

श्री अशोक लुनिया
निर्देशक, सीनियर जर्नलिस्ट & प्रोड्यूसर
कंपनी समूह
सच्चा दोस्त प्रिंट मीडिया
सच्चा दोस्त वेब मीडिया
सच्चा दोस्त डिजिटल टीवी
नवकार महामंत्र टाइम्स
अम्बाजी म्यूजिक प्रोडक्शन
लुनिया फिल्म इंटरनेशनल
यमन आर्ट इंस्टिट्यूट फॉर फाइन आर्ट (इंटरनेशनल )

सहायक संस्थान
आल मीडिया जर्नलिस्ट सोशल वेलफेयर एसोसिएशन
जैन मीडिया सोशल वेलफेयर सोसाइटी
अहिंसा परमोधर्म मानव सेवा संस्थान
————————————————————————-
अवार्ड इवेंट हेड
श्रीमान विनायक ए. जैन लुनिया
प्रधान संपादक & फिल्म निर्माता & निर्देशक
केवल व्हाट्स एप्प – +91-8109913008
Email – dsdujn@gmail.com, vajl@sachchadost.in, vinayaklunia@yahoo.in